आम आदमी पार्टी आजादी की दूसरी लड़ाई है -केजरीवाल

0
196

आम आदमी पार्टी आजादी की दूसरी लड़ाई है -केजरीवाल

– कैथल की ‘स्कूल-अस्पताल रैली’ में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्कूल-अस्पताल से लेकर किसानों-जवानों सबकी बात की

– युवाओं की ताकत से दिल्ली बदली है अब हरियाणा भी बदलेंगे : केजरीवाल

– मैं आप सबसे हरियाणा और इस देश के भविष्य की भीख मांगने आया हूं : केजरीवाल

– देश के लोग बहुत अच्छे हैं, राजनीति गंदी है : केजरीवाल
– आम आदमी हूं, आपके दु:ख-दर्द समझता हूँ : केजरीवाल

– 5 साल हुड्डा- 5 साल खट्टर वाली गलती मत कर देना : केजरीवाल

– फसल बीमा बंद करके ‘किसान मुआवजा योजना’ शुरू करेंगे : केजरीवाल

कैथल, 15 दिसम्बर कृष्ण गर्ग)
हरियाणे के युवाओं से मेरी अपील है कि आजादी की इस दूसरी लड़ाई में शामिल हो जाओ। आम आदमी पार्टी आजादी की दूसरी लड़ाई है। भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खान ने तो देश के अपनी जान कुर्बान कर दी थी। आपको तो बस इस लड़ाई में शामिल होना है। थोड़ी कुर्बानी देनी पड़ेगी। इस आंदोलन को समय देना पड़ेगा। मेरे पास पैसे भी नहीं हैं। आपको ही चुनाव लड़वाना है। आपको ही घर-घर जाना है। मैं आप सबसे हरियाणा और इस देश के भविष्य की भीख मांगने आया हूं। ”
कैथल में ‘स्कूल-अस्पताल रैली’ को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ये बातें कहीं। अन्ना आंदोलन को याद करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमने अन्ना आंदोलन में लाठियां खाई हैं। जेल गये। वहां से हमारी पार्टी निकली है। आम आदमी पार्टी, आंदोलन से निकली है। आम आदमी पार्टी एक पार्टी नहीं बल्कि क्रांति है। एक आंदोलन है। आजादी की दूसरी लड़ाई है।

युवाओं की ताकत से दिल्ली बदली है अब हरियाणा भी बदलेंगे
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि युवा हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं। इसी ताकत से हमने दिल्ली बदला है। अब हरियाणा के युवाओं की बारी है।आप सब आम आदमी पार्टी का हिस्सा बन जाइए। हम नया हरियाणा बनाएंगे। हम ऐसा हरियाणा बनाएंगे जहाँ सबके लिए शानदार स्कूल, बीमारी होने पर एयरकंडीशंड अस्पतालों में मुफ्त इलाज, किसानों को उनकी फसलों का सही दाम, फसल बर्बाद होने पर मुआवजा, युवाओं को रोजगार, शहीदों के परिवार को 1 करोड़ रुपये की सम्मान राशि इत्यादि की व्यवस्था होगी। युवाओं के साथ से हम भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा के सपने को पूरा करेंगे। हमने दिल्ली में करके दिखाया है। अब हरियाणा की बारी है। युवाओं की ताकत से हम हरियाणा भी बदलेंगे और देश भी बदलेंगे।

देश के लोग बहुत अच्छे हैं, राजनीति गंदी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश की मौजूदा राजनीति पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, कि हमें जानबूझकर 70 साल से गरीब रखा गया है। हमारा देश बहुत अच्छा है। देश के लोग बहुत अच्छे हैं। केवल देश की राजनीति गंदी है। इस गंदी राजनीति को उखाड़ फेंकना है। आजादी के तुरंत बाद देश में जो काम होने चाहिए थे, हम वो काम अब दिल्ली में कर रहे हैं। मैं पूछना चाहता हूँ कि बीजेपी-कांग्रेस वालों ने इन 70 साल में स्कूल-अस्पताल ठीक क्यों नहीं किया? किसानों की खुशहाली के लिए लिए काम क्यों नहीं किया? युवाओं के लिए रोजगार की व्यवस्था क्यों नहीं की ? दिल्ली में 3 साल सरकार चलाकर मैं इतना तो समझ गया कि ये सब काम हो सकते हैं। हमने तो 3 साल में ये सब करके दिखा दिये। बीजेपी-कांग्रेस ने 70 साल में ये काम इसलिए नहीं किये क्योंकि उनकी नीयत साफ़ नहीं है।

आम आदमी हूं, आपके दु:ख-दर्द समझता हूँ

अरविंद केजरीवाल ने कहा, कि मैं भी आप सबकी तरह ही आम आदमी हूं। इसलिए आम परिवार के दु:ख को समझता हूँ। मैं समझता हूँ कि घर कैसे चलता है। मैं समझता हूँ कि बच्चों को कैसे पढ़ाया जाता है। मैं समझता हूँ कि घर में कोई बीमार हो जाए तो अस्पताल ले जाने में घर की सारी पूंजी खत्म हो जाती है।

5 साल हुड्डा- 5 साल खट्टर वाली गलती मत कर देना

केजरीवाल ने कहा, कि आप लोग हुड्डा से तंग होकर खट्टर को ले आए थे। अब खट्टर से तंग हो गये हो। ऐसा ना हो खट्टर से परेशान होकर फिर हुड्डा को ले आओ। 5 साल हुड्डा- 5 साल खट्टर वाली गलती मत कर देना। आप अपने, अपने बच्चों के, अपने परिवार के, अपने हरियाणे के 5 साल बर्बाद मत कर देना। चाबी आपके हाथ में है।

फसल बीमा बंद करके प्रतिशत किसान मुआवजा योजना शुरू करेंगे

फसल बीमा योजना को घोटाला बताते हुए केजरीवाल ने कहा,कि भाजपा ने ये जो फसल बीमा योजना चलाई है, असल में ये एक बहुत बड़ा घोटाला है। बिना किसान पूछे, उसके अकाउंट से फसल बीमा के नाम पर पैसा काट लिया जाता है। ये किसान के जेब पर डाका मारने जैसा है। किसान बताते हैं कि जब क्लेम मांगने जाओ तो कहा जाता है कि जब तक गांव के 70 फीसदी लोगों की फसल बर्बाद नहीं होगी, तब तक क्लेम नहीं मिलेगा। दिल्ली में किसानों को दिये जाने वाले मुआवजे का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा, कि दिल्‍ली में किसानों को हम सीधे मुआवजा देते हैं। किसानों की फसल बर्बाद होने पर हम प्रति कीले 20 हजार रुपये का मुआवजा देते हैं। हमने यह भी सुनिश्चित किया कि 2 महीने में सबको चेक मिल जाएं। अगर किसी गांव में एक भी किसान की फसल बर्बाद होती है तो हम उसको मुआवजा देते हैं। यह देश में सबसे ज्यादा मुआवजा है। केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही फसल बीमा योजना बंद करके किसान मुआवजा योजना शुरू की जाएगी। इस मुआवजा योजना में फसल बर्बाद होने के दो महीने के भीतर किसानों को चेक मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here