उपायुक्त ने किया सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, कैथल ड्रेन का दौरा, दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश

0
494

उपायुक्त ने किया सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, कैथल ड्रेन का दौरा, दिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश
कैथल, 29 जुलाई (कृष्ण गर्ग)
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जींद रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट, ग्योंग ड्रेन, मानस ड्रेन, सिल्लाखेड़ा ड्रेन तथा कैथल ड्रेन का दौरा करके सफाई संबंधी तथा जल निकासी से संबंधी किए गए कार्यों का अवलोकन किया। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को ड्रेनों की निरंतर सफाई तथा जल खुंबी को साफ करने के निर्देश दिए।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने सबसे पहले जींद रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का दौरा किया। उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट से तय मापदंड के अनुसार पानी को ट्रीट करके ड्रेन में डाला जाए। एसटीपी से ट्रीट हो कर निकलने वाले पानी में बीओडी (बायोकैमिकल ऑक्सीजन डिमांड)10 से नीचे तथा सीओडी (कैमिकल ऑक्सीजन डिमांड) 100 से नीचे होना चाहिए। प्लांट के निरीक्षण के दौरान ऑनलाईन मीटर को जांचा गया। प्लांट से लगभग 8 बीओडी तथा 50 सीओडी पानी निकल रहा था, जो कि ठीक पाया गया।
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि एसटीपी के चैम्बरों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाई जाए। उन्होंने एसटीपी में सभी जल शौधन के लिए लगाए गए पूरी यूनिट का तथा निकलने वाले पानी के लिए बनाए गए आउटलैट का भी बारीकी से निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने निर्देश दिए कि कैथल ड्रेन में आई जलखुंबी को विभागीय तालमेल के साथ साफ करवाना सुनिश्चित करें। इसके बाद उपायुक्त ने जींद रोड बाईपास चौक पर बन रहे सीवरेज व्यवस्था का अवलोकन किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और जल्द ही इसे पूरा किया जाए। करनाल चौक के पास गुजरने वाली ग्योंग ड्रेन में पड़ी गंदगी पर कड़ा संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिए कि इस ड्रेन को जल्द साफ करवाया जाए। आगामी 10 दिनों बाद दोबारा दौरा किया जाएगा। जब तक यह ड्रेन बिलकुल साफ होनी चाहिए। इस डे्रन के पास आबादी क्षेत्र है। लोगों को गंदगी से किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए।
उपायुक्त ने खुराना रोड चौक पर स्टोरम वाटर सिस्टम का अवलोकन किया और साफ-सफाई के निर्देश दिए। दौरे के दौरान उपायुक्त मानस डे्रन पर पहुंचे, जहां पर उन्होंने बन रहे मेन पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बारिश के दिनों में कैथल ड्रेन के जल स्तर में बढ़ोतरी होने से इस पंपिंग स्टेशन से शहर का पानी डे्रन में डाला जाएगा ताकि जल निकासी व्यवस्था दुरुस्त रह सके। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कार्य को जल्द पूरा किया जाए ताकि लोगों को और अधिक सुविधा मिल सके। उन्होंने सिल्लाखेड़ा डे्रन का निरीक्षण किया और किए गए सफाई के कार्य को देखा। उन्होंने कहा कि सभी ड्रेनों में सफाई व्यवस्था निरंतर होती रहे ताकि बरसाती पानी व शहर के पानी का निकास दुरुस्त रूप से होता रहे। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद तथा सिंचाई विभाग आपसी तालमेल से कार्य करते हुए सभी ड्रेनों पर निरंतर सफाई व्यसस्था कायम रखे। इस कार्य में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।
इस अवसर पर जन स्वास्थ्य विभाग के एसई देवीलाल, कार्यकारी अभियंता वीके गुप्ता, एसडीओ प्रदीप, रवि पुनिया, अरविंद, सुनील आदि मौजूद रहे।

बॉक्स
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने चिल्ड्रन पार्क का दौरा किया। दौरे के दौरान उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों व पार्क के ठेकेदार को सख्त निर्देश दिए कि पार्क में सफाई व्यवस्था व अन्य रख-रखाव उचित होने चाहिए। पार्क में लगे फव्वारे रोजाना चलने चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि पार्क के रख-रखाव में अगर ठेकेदार लापरवाही करता है, तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई अमल में लाई जाए। पार्क में रोजाना शहरवासी प्रात: व सायं कालीन भ्रमण के लिए आते हैं। पार्क में पानी तथा सफाई की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इस मौके पर नगर परिषद के एसडीओ राजकुमार शर्मा, कार्यकारी अभियंता सुरेंद्र कुमार, संजीव कुमार उपस्थित रहे।
बॉक्स
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बताया कि गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर सिरसा की अनाज मंडी में 4 अगस्त को प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस समागम में उच्च कोटी के विद्वान, रागी, साहिबान पहुंचेंगे। इसी दिन यानि 4 अगस्त को इस कार्यक्रम के तहत कैथल शहर के चिल्ड्रन पार्क में भाई संतोख सिंह की प्रतिमा का अनावरण भी किया जाए। भाई संतोख सिंह कैथल के शासक उदय सिंह के प्रभारी कवि थे। उन्होंने गुरु प्रताप सूरज ग्रंथ के साथ अनेक रचनाएं लिखी थी।
फोटो- केटीएल01

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here