एक दिन के उपायुक्त ने किया कमाल।


एक दिन के उपायुक्त ने किया कमाल।
अंतर्राष्टï्रीय वृद्ध दिवस पर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कसान निवासी बुजुर्ग शिवशरण की समस्या का करवाया उसी को पॉवर देकर समाधान, 9 साल की समस्या का 9 मिनट में निवारण, डॉ. प्रियंका सोनी ने बुजुर्ग को बिठाया उपायुक्त की सीट पर, दिलवाए संबंधित अधिकारियों को निर्देश, युवा पीढ़ी को दी बुजुर्गों का सम्मान करने की प्रेरणा।
कैथल, 1 अक्तूबर (कृष्ण गर्ग)
अंतर्राष्टï्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर सनातन धर्म मंदिर वृद्ध आश्रम में कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के लिए पहुंची थी। इस कार्यक्रम में उपायुक्त ने जब बुजुर्गों का सम्मान करते हुए उनसे उनकी इच्छा व समस्या के बारे में जानकारी ली तो उसी समय कसान निवासी शिवशरण ने रूगन वाणी से उपायुक्त को अपनी 9 साल से लंबित जमीन से जुड़ी समस्या के बारे में बताया। उपायुक्त ने बुजुर्गों का सम्मान करते हुए और वर्तमान पीढ़ी को प्रेरणा देने के लिए बुजुर्ग से कहा कि आप खुद उपायुक्त बनकर अपनी समस्या के निवारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दें और उस बुजुर्ग को कार्यक्रम के समापन्न उपरांत लघु सचिवालय स्थित प्रथम मंजिल पर स्थित अपने कार्यालय में हाथ थामे कार्यालय में लाए और उन्हें उपायुक्त की सीट पर बैठाया तथा कहा कि अब आप संबंधित अधिकारियों को बुलाएं और समस्या के समाधान के निर्देश दें। शिवशरण की 9 साल से लंबित शिकायत थे, जिसे 9 मिनट में हल कर दिया गया। कार्यालय में बुजुर्ग को सीट पर देखकर सभी चकित रह गए, जब उनसे पूछा गया कि कि आप और क्या संदेश देना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि जिंदगी की इतने समय में आज तक इस तरह की उपायुक्त नही देखी हैं, जिसने बुजुर्गों का सम्मान किया हो। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी आप जैसे हों और जनता की भलाई के लिए कार्य करें।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि हम सभी को बुजुर्गों का सम्मान करना चाहिए। आज अंतर्राष्टï्रीय बुजुर्ग दिवस है। सभी अधिकारियों को चाहिए कि कार्यालय में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति विशेषकर बुजुर्गों की प्राथमिकता के आधार पर समस्या सुनें और मानवता का परिचय देते हुए शीघ्र-अतिशीघ्र उनकी समस्या का समाधान करें, यही बुजुर्गों के चरणों में सच्चा नमन है। एक दिन हम सभी को बुजुर्ग अवस्था में जाना है। वर्तमान पीढ़ी को चाहिए कि अपने बुजुर्गों का आदर करें, क्योंकि इन्हीं बुजुर्गों के कारण हम सभी आज किसी न किसी मुकाम पर पहुंचे हैं। एक अधिकारी होने के साथ-साथ हम सभी सामाजिक दायित्व से भी बंधे हुए हैं। हम सभी को अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन ईमानदारी से करना चाहिए। पश्चिम सभ्यता के प्रभाव में आने के कारण कुछ युवा पीढ़ी भ्रमित हो गई है और अपने बुजुर्गों को अकेला छोड़ देती है। उन्हें याद रखना चाहिए कि उन्हें भी अंगुली पकडक़र इन्हीं बुजुर्गों ने चलना सिखाया है। उन्होंने समाज के सभी लोगों से आह्वïान किया कि बुजुर्गों का सम्मान करें, उन्हें अपने पास रखें और पूरा प्यार उन्हें दें, जिस तरह उन्होंने कभी हम सभी को बालपन में दिया था।
बता दें कि जब 88 वर्षीय कसान निवासी शिवशरण को उपायुक्त की सीट पर बैठाया गया तो कार्यालय में आए कुछ व्यक्तियों ने बड़ी उत्सुकता से उन्हीं के सामने अपनी मांगे रखी दी, जिस पर उपायुक्त ने उदार व्यक्तित्व का परिचय देते हुए शिवशरण को कहा कि आप भी इनकी समस्या का निवारण कर दो। समस्या बताने वाले भारत भूषण जो कि प्यौदा गांव में लैक्चरार हैं, जोकि स्वास्थ्य संबंधित दिक्कतों के चलते चुनाव में लगी डयूटी का निर्वहन नही कर सकते, पर बुजुर्ग शिवशरण ने कहा कि आपको डयूटी से छूट दी जाती है। इसी प्रकार गांव कुराड़ निवासी मायादेवी ने जमीनी विवाद की समस्या रखी, उस समस्या पर भी बुजुर्ग ने शीघ्र अतिशीघ्र कार्रवाई करने की बात कही। ऐसा देखते हुए वहां मौजूद सभी लोगों सहित मीडिया कर्मियों ने भी तालियां बजाकर बुजुर्ग शिवशरण का तथा बुजुर्गों को इतना सम्मान देने पर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी का अभिनंदन किया।
बाक्स: अंतर्राष्टï्रीय वृद्ध दिवस कार्यक्रम में उपायुक्त ने मनवाया बुजुर्ग दर्शन का केक कटवाकर बर्थ-डे।
अंतर्राष्टï्रीय वृद्ध दिवस के अवसर पर सनातन धर्म मंदिर स्थित हॉल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें बुजुर्गों को उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने फूल मालाएं, शॉल व मिठाईयां देकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में एक बुजुर्ग दर्शन जो आश्रम में ही रहते हैं, उन्होंने कहा कि आज मेरा जन्म दिन है, परंतू इस समय मैं परिवार में मौजूद नही हूं। यह बात सुनते ही उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने भाव विभोर होते हुए तुरंत केक मंगवाकर उसी बुजुर्ग से केक कटवाया। केक काटते हुए बुजुर्ग भावुक हुए और अपने पुराने समय के अनुभवों को भी सांझा किया और उपायुक्त का दिल की गहराईयों से धन्यवाद किया। उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने बुजुुर्गों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। हमें हर हाल में खुश रहना चाहिए, जो कुछ हमें मिल रहा है, उसी में संतोष जाहिर करते हुए जीवन का निर्वहन करना चाहिए। हमेशा हमें अपने से नीचे यानि जो हमसे भी ज्यादा जरूरतमंद हैं, उन्हें देखकर जीवन व्यतीत करना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। इस मौके पर उपायुक्त ने पौधारोपण किया तथा बाल उपवन का दौरा करते हुए छोटे बच्चों को दुलार किया। अंतर्राष्टï्रीय वृद्ध दिवस के कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से एडवोकेट अरविंद खुरानिया ने बुजुर्गों के अधिकारों के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर रवि भूषण गर्ग, धर्मवीर, नरेश कुमार आदि मौजूद रहे।
फोटो – केटीएल01

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply