केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने देर रात तक किया कचरा निस्तारण स्थल का औचक निरीक्षण

0
355

नगर परिषद को कचरा निस्तारण कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने देर रात तक किया कचरा निस्तारण स्थल का औचक निरीक्षण
नगर परिषद के प्रयासों को संतोषजनक बताया, कार्य में तेजी लाने के निर्देश
कैथल, 22 फरवरी (कृष्ण गर्ग)
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) व हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचपीसीबी) की टीम ने खुराना रोड स्थित कचरा स्थल का संयुक्त औचक निरीक्षण किया। करीब तीन घंटे तक टीम ने देर रात तक बारीकी से हर पहलू को खंगाला। अचानक पहुंची टीम को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए परिषद की टीम ने जीजान लगा दी.
इस दौरान नगर परिषद की तरफ से एक्सईएन हिमांशु लाटका, म्यूनिसिपल इंजीनियर सुमित व जूनियर इंजीनियर संदीप ने प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी व दस्तावेज उपलब्ध कराए। टीम ने कचरा निस्तारण की दिशा में नगर परिषद द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर संतोष जताया व बेहतर करने के लिए सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि नगर परिषद साइट पर मौजूद अतिरिक्त कचरा निस्तारण के लिए रिवाइज एस्टीमेट जल्द तैयार कर नगर निकाय मुख्यालय भेजे ताकि जल्द साइट पूर्ण रूप से खाली हो सके।
एनजीटी ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और हरियाणा सरकार से कचरा निस्तारण के लिए किए जा रहे कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। टीम ने कहा कि भूजल प्रदूषित होने से बचाने के लिए नगर परिषद सुरक्षा उपाय करे।
टीम ने अपने आसपास के भूजल पर लैंडफिल के निगेटिव प्रभाव के बारे में संबंधित अधिकारियों से एक व्यापक रिपोर्ट मांगी है।
कचरा निस्तारण कार्य कर रही कंपनी के शीशपाल राणा ने टीम को प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट दी व जैव उपचार से अवगत कराया। टीम ने कहा कि कैथल कचरा निस्तारण स्थल हरियाणा में नजीर है, जहां वाकई कार्य हुआ है। उन्होंने कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।
जिला निगम आयुक्त कुलधीर सिंह व नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी कुलदीप मलिक ने स्थानीय रहवासियों से जनसहयोग व जनभागीदारी की अपील की है. उन्होंने कहा कि नगर परिषद इस दिशा में गंभीर है व कचरे के ढेर को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए उच्च गुणवत्ता युक्त विश्वस्तरीय मशीनों की स्थापना की गई है व रोजाना आने वाले कचरे से खाद बनाई जा रही है.
फोटो- केटीएल01- कचरा निस्तारण स्थल का दौरा करती प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here