केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ करने के लिए अनेक कदम उठाए गए – बराला

0
172

कैथल, 2 जनवरी (कृष्ण गर्ग)
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्षसुभाष बराला ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं तथा सरकारों द्वारा किसानों को कर्जा माफी की बजाय कर्ज मुञ्चत करने हेतू योजनाएं बनाई जा रही हैं। भावांतर भरपाई योजना व प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाएं किसानों के कल्याण के लिए क्रियांवित की जा रही हैं।
श्री सुभाष बराला स्थानीय जींद रोड स्थित महाराजा अग्रसेन धर्मशाला में पार्टी द्वारा मिशन-2019 के तहत आयोजित शञ्चित केंद्र प्रमुखों की द्ब्रौठक से पूर्व प्रैस प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस अवसर पर गुहला के विधायककुलवंत बाजीगर, पार्टी के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड, किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष अजीत चहल, मीडिया प्रभारी राजरमन दीक्षित भी मौजूद रहे।सुभाष बराला ने नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए आशा व्यञ्चत की कि नव वर्ष 2019 सभी प्रदेश वासियों के लिए अपार खुशियां स्मृद्घि लेकर आए। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आमदनी को बढाने के लिए अनेक योजनाएं शुरु की हैं तथा सरकारों द्वारा किसानों के कल्याण हेतू अन्य योजनाओं पर भी विचार किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों का कर्जा माफ करने की बजाय कर्जमुञ्चत करने का रास्ता अपनाया जा रहा है। गत दिनों फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य में भी वृद्घि की गई है। प्रदेश में इसी कड़ी में भावांतर भरपाई योजना क्रियांवित की जा रही है, जिसके तहत आलू, प्याज, टमाटर व फूल गोभी सद्ब्रिजयों के न्यूनतम मूल्य निर्धारित किए गए हैं। बाजार में उन मूल्यों से कम दर पर बिक्री होने पर सरकार द्वारा भाव में अंतर की भरपाई का प्रावधान है। इसके लिए किसान को अपनी फसल का पंजीकरण करवाना होगा। सरकार द्वारा पहली बार बाजरा फसल को भी भावांतर भरपाई योजना के तहत लाकर पंजीकरण करवाने वाले किसानों को 1950 रुपये प्रति ञ्चिवंटल की दर से भाव दिया गया है। मेरी फसल-मेरा द्ब्रयौरा के तहत अपनी फसल का पंजीकरण करवाने वाले किसानों को योजना का पूरा लाभ मिलेगा।
प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में माईक्रो प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके तहत जिला स्तर पर आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिïगत संगठनात्मक बैठकें आयोजित करके बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करना है। उन्होंने जींद उपचुनाव के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के जवाब में कहा कि पार्टी द्वारा उपचुनाव हेतू सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं तथा शीघ्र ही पार्टी द्वारा अपना उक्वमीदवार घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने स्पष्टï किया कि आगामी फरवरी माह तक प्रदेश सरकार द्वारा 55 हजार युवाओं को रोजगार उपलद्ब्रध करवा दिया जाएगा। प्रदेश सरकार ने युवाओं की उक्वमीदों को पूरा करते हुए मैरिट के आधार पर रोजगार सुनिश्चित किया है। गत सरकारों के कार्यकाल के दौरान रोजगार देने में भ्रष्टïाचार व परिवारवाद हावी था। उन्होंने सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही सक्षम योजना के संदर्भ में कहा कि युवा इस योजना को अच्छी योजना बता रहे हैं, जिसके तहत बेरोजगार शिक्षित युवाओं को सौ घंटे कार्य की एवज में निर्धारित पारिश्रमिक प्रदान किया जाता है।
श्री सुभाष बराला ने प्रदेश में ग्रामीण रूटों पर बस सेवाओं के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के उîार में कहा कि परिवहन विभाग द्वारा विभाग में ऑवर टाईम बंद करने के निर्णय से नागरिकों को असुविधा हुई है। इस बारे में प्रदेश सरकार द्वारा आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं तथा ग्रामीण रूटों के अतिरिञ्चत लंबी दूरी की बस सेवाओं को बहाल करने के बारे में भी विचार विमर्श किया जा रहा है। जनता को हो रही परेशानी का जल्द ही समाधान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी प्रबंध किए हैं तथा पुलिस द्वारा भी चोरी जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके उपरांतसुभाष बराला शञ्चित केंद्र प्रमुखों की बैठक में पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here