गेहूं खरीद बारे में चर्चा, एक निर्यातक पर भी विचार विमर्श।

0
443

गेहूं खरेद बारे में चर्चा, एक नियागर््तक पर भी विचार विमर्श।
कैथल, कृष्ण गर्ग
शुक्रवार को गेहूं की खरीद का कार्य सुचारु रूप से चलाने को लेकर मंडी स्थित मंदिर में नई अनाज मंडी के आढ़तियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में निर्यातक लेख राज नरेंद्र कुमार के बारे में भी जम कर चर्चा हुई।
बैठक की अध्यक्षता मंडी प्रधान श्याम लाल गर्ग नोच तथा जिला मंडी प्रधान अश्वनी शोरेवाला ने संयुक्त रूप से की। बैठक में बोलते हुये मंडी प्रधान ने कहा कि सभी आढ़ती सडक़ों पर माल न गिरवाये। किसान की गेहूं की फसल को सही सुखी तथा साफ करके ही तुलवाये। पहले कांटे तक की जिम्मेवारी आढ़ती की है और कोई भी आढ़ती पहले उठवाने के चक्कर में किसी वाहन को रिश्वत न दे। सभी को वाहन समय पर दिये जायेंगे। कांटे पर एसोसिएशन के आदमी को तोल के लिये बैठा जायेगा। तोल कम होने पर आढ़ती को सुचना दी जायेगी। कमेटी में आढ़ती अपने लाइसेंस रिन्यू करवा सकते है। किसानों की फसल तुलते ही आढ़ती पोर्टल पर जे फार्म व आई फार्म बनाकर लदाई की सुचना दे। उस आढ़ती की लदाई बिना रिश्वत के करवाई जायेगी। उन्होंने बताया कि लेख राज नरेंद्र कुमार निर्यातक के मालिक नरेंद्र कुमार का उनके पास फोन आया था और अपने भाई, जो लेख राज एण्ड संस का मालिक है, उसके बारे में बात करना चाहता है। बैठक में यह भी मुद्दा उठा कि मंडी से कुछ आढ़ती उसको धान देने लग गये है, जो गलत है। इस पर प्रधान ने कहा कि उन्होंने अभी तक कोई धान देने की खोल नही कि है। इस पर आढ़तियों ने कहा कि यदि नरेंद्र कुमार अपने भाई अशोक कुमार के मंडी में देने वाले पैसों के बारे में अपनी पुरी जिम्मेवारी लेकर आते है, तो उसके साथ बात की जायेगी। जब तक लेखराज एण्ड संस के पैसों की कोई बात नही बनती, तब तक मंडी से धान नही दिया जायेगा।
उधर जिला मंडी प्रधान अश्वनी शोरेवाला ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि किसी भी आढ़ती के पास कोई भी किसान अपनी फसल डालने के लिये आता है, तो उससे पिछले आढ़ती से नो ड्यूज की पर्ची ले। नकद में किसी भी किसान का फसल बिना नो ड्यूज के न गिरवाये। यदि कोई ऐसा करता है, तो पिछले आढ़ती के पैसों का जिम्मेवार होगा। सारे जिले में ऐसा विचार विमर्श किया जायेगा। इस अवसर पर पूर्व प्रधान अनूप बंसल, राज किशन उर्फ रज्जी, राज पाल चहल, ईश्वर जैन, सुभाष चंद, धर्मपाल कटवाड़, पवन कोटड़ा आदि उपस्थित थे।
फोटो सहित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here