जनगणना -2021 हेतू जिला के कर्मियों को दो दिवसीय प्रशिक्षण


कैथल, 4 फरवरी (कृष्ण गर्ग)
हरियाणा जन-गणना कार्य निदेशालय द्वारा जनगणना -2021 हेतू जिला के कर्मियों को दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के समापन अवसर पर स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में जन-गणना अधिकारी करनैल सिंह ने जनगणना -2021 के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
जनगणना अधिकारी करनैल सिंह ने जनगणना – 2021 के लिए सक्रिन के माध्यम से उपस्थित गण को जनगणना हेतू अपनाई जाने वाली प्रक्रिया एवं कार्य प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पहली बार जनगणना डिजिटल मोड पर करवाई जा रही है, जहां प्रगणकों द्वारा विशेष रूप से डिजाईन किए गए मोबाईल एप पर आंकड़े एकत्रित किए जाएगें। जनगणना की सभी गतिविधियों और प्रगति का अनुविक्षण समयानुसार पोर्टल पर किया जाएगा। जनगणना -2021 की गतिविधियों के क्रियान्यवन एवं राष्टï्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने की प्रक्रिया एवं अनुविक्षण में इस पोर्टल की मुख्य भूमिका होगी।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में जनगणना 2021 के प्रथम चरण में 1 मई से 15 जून 2020 तक मकान सूचिकरण एवं मकानों की गणना का कार्य किया जाएगा। द्वितीय चरण में 9 फरवरी 2021 से 28 फरवरी 2021 तक जनसंख्या की परिगणना तथा 1 से 5 मार्च 2021 के मध्य रिविजनल राउंड आयोजित किया जाएगा। जिला कर्मियों को जनगणना निगरानी एवं प्रबंधन प्रणाली पोर्टल के क्रियात्मक पहलुओं ओर जनगणना अनुविक्षण जैसे जनगणना कार्यात्मक कर्मियों का पंजीयन, प्रशिक्षण बैचों का सृजन, मोबाईल मोड में आंकड़े एकत्रिकरण आदि का कार्य शामिल है। इस मौके पर सदर कानूनगो पूर्ण सिंह, संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply