पोषण अभियान के तहत अब तक 35 स्थानों पर दी जा चुकी है नुक्कड़-नाटकों की प्रस्तुति

0
354

पोषण अभियान के तहत अब तक 35 स्थानों पर दी जा चुकी है नुक्कड़-नाटकों की प्रस्तुति, जिला के प्रत्येक ब्लॉक में आम जन को जागरूक करने के लिए चलाया गया है विशेष अभियान : कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच
कैथल, 9 जनवरी (कृष्ण गर्ग)
महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच ने बताया कि पोषण अभियान के तहत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से आम जन मानस विशेषकर महिलाओं को सही पोषण व बच्चों की सही खुराक के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जिला के प्रत्येक खंड में नुक्कड़ नाटक मंडली जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रही है। इसके साथ-साथ अपनी प्रस्तुति में सभी को पोषण शपथ भी दिलाई जा रही है। अब तक मंडली द्वारा 25 स्थानों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी खंडों के 196 गांवों में नुक्कड़ नाटक किए जाएंगे, जिसमें अनुराग, नरेंद्र, नुक्कड़-नाटक पार्टी सभी को पोषण के पांच सूत्र सुनहरे हजार दिन, पोष्टिïक आहार, अनीमिया, डायरिया, स्वच्छता और साफ-सफाई की विस्तृत जानकारी दे रहे हैं। इसके साथ-साथ सूचना जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकार भी लोक गीतों के माध्यम से आम जन को सही पोषण के बारे में जागरूक कर रहे हैं। कलाकारों ने विभिन्न किरादार निभाते हुए गर्भवती महिलाओं को सही खानपान, बच्चों की देखभाल व 6 महीनें तक मां का दूध पिलाना, अनीमिया से बचाव, डायरिया के लक्ष्ण व बचाव तथा स्वच्छता व साफ-सफाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उनकी प्रस्तुतियों को उपस्थित बच्चों एवं महिलाओं ने तालियां बजाकर उनका अभिवादन किया और भविष्य में जो भी बातें उनके द्वारा व आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा बताई गई है, उनका अनुसरण करने का संकल्प भी लिया। इस अभियान के तहत शनिवार को पाडला, सांघन, बरटा में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया तथा पोषण शपथ भी दिलाई गई। इस अवसर पर नरेंद्र, रामकेश, श्याम, सुदेश रोहिला, सिम्मी, बलवान सिंह, योगेश, मुकेश, पूनम रानी, रशमी, पूजा, कमला, बीरमती, कृष्ण, रेखा आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here