प्रदेश में गरीब से गरीब व्यञ्चितयों को सुविधा जनक रूप से योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलाने हेतू यह केंद्र खोले गए

0
162

कैथल, 25 दिसंबर (कृष्ण गर्ग)
मुक्चयमंत्री मनोहर लाल ने करनाल सरल केंद्र से प्रदेशभर के 22 केंद्रों का वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से शुभारंभ करते हुए कहा कि प्रदेश में गरीब से गरीब व्यञ्चितयों को सुविधा जनक रूप से योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिलाने हेतू यह केंद्र खोले गए हैं। विभिन्न 37 विभागों की 485 सेवाओं व योजनाओं का लाभ अब इन केंद्रों के माध्यम से मिल सकेगा तथा अगले एक माह में इन योजनाओं व सेवाओं की संक्चया 600 तक पहुंच जाएगी।
मनोहर लाल ने सरल केंद्रों, अंत्योदय सरल हैल्प लाईन, पद्ब्रिलक फीड बैक, सेवाओं को पारदर्शिता पूर्वक प्रदान करने हेतू पद्ब्रिलक पोर्टल अधिकारियों के लिए अंत्योदय सरल मोबाईल एप, अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से 425 योजनाओं व सेवाओं का उद्घाटन किया। मनोहर लाल ने अंत्योदय सरल हैल्प लाईन 1800-2000-023 लांच करने के बाद स्वयं फोन करके राशन कार्ड बनवाने हेतू आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हासिल की। उन्होंने सभी उपायुञ्चतों को सरल केंद्र स्थापित करते समय स्थान का विशेष ध्यान रखने को कहा, ताकि भविष्य में इन केंद्रों पर आने वाले लोगों को असुविधा न हो। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों को इन केंद्रों को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए सुझाव देने को भी कहा। उन्होंने कहा कि लोगों का रूझान इन केंद्रों की ओर बढ़ रहा है।
मुक्चयमंत्री ने कहा कि पंडित मदन मोहन मालवीय व पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस पर सरकार द्वारा लोगों को इन केंद्रों की शुरूआत करके एक तोहफा दिया है। सरकार द्वारा पारदर्शी व्यवस्था तथा भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगाने के अपने वायदे पर दृढ़ता से आगे बढ़ते हुए जन हितैषी फैसले लिए जा रहे हैं। ऑनलाईन व्यवस्था से लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न विभागों की सेवाओं व योजनाओं का लाभ मिलता है तथा बिचौलिए की भूमिका भी समाप्त हुई है। अब गरीब व्यञ्चितयों को अलग-अलग विभागों की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सरकारी कार्यालयों के चञ्चकर काटने की आवश्यकता नही है। गत अप्रैल माह में 7 जिलों में अंत्योदय भवन स्थापित किए गए थे, जिनके अनुभव को ध्यान में रखते हुए आज से सभी जिलों में अंत्योदय भवन भी शुरू हो गए हैं। इन सभी केंद्रों पर शुरू होने से हरियाणा में सेवाएं निष्पादन के नए युग की शुरूआत हुई है। हरियाणा कैशलैस, पेपर लैस व फेसलैस सेवाएं निष्पादन प्रणाली की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा कि सेवा का अधिकार अधिनियम के तहत निर्धारित की गई समयावधि में सेवाओं का लाभ न देने वाले अधिकारियों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया जा रहा है तथा जुर्माने की राशि में से कुछ राशि आवेदक को मुआवजे के तौर पर देने के प्रावधान पर विचार किया जा रहा है। अंत्योदय सरल साधारण, समेकित व यूजर फ्रैंडली ऑनलाईन प्लेट फार्म है, जिसके माध्यम से विभिन्न विभागों की सेवाओं व योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
रादौर के विधायक एवं कार्यक्रम के मुक्चयातिथि श्याम सिंह राणा ने इससे पूर्व लघु सचिवालय स्थित सरल केंद्र का निरीक्षण किया तथा इसके बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा 4 वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश वासियों के कल्याण के लिए अनेक कार्य किए गए हैं। प्रदेश में एक समान विकास कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा गत दिनों बिजली उपभोञ्चताओं को बड़ी राहत देते हुए बिजली की दरों में कमी की गई है। सरकार द्वारा 24 घंटे बिजली आपूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं तथा बिजली के मीटरों को घरों के बाहर लगाया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों की आय में बढ़ोîारी करने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि की गई है तथा खराब फसलों का मुआवजा भी किसानों को प्रदान किया गया है। उन्होंने जिला में ग्रामीण क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले दो वीएलईज अमित व प्रमोद को प्रशंसा पत्र देकर सक्वमानित किया।
उपायुञ्चत धर्मवीर सिंह ने बताया कि सेवाओं का लाभ उठाने के लिए जिला मुक्चयालय पर सरल केंद्र स्थापित किया गया है। योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अंत्योदय भवन स्थापित किया गया है। उपमंडल स्तर पर नागरिक अंत्योदय सरल केंद्रों से सेवाओं व योजनाओं दोनों का लाभ उठा सकते हैं। सेवा निष्पादन के सभी केंद्रों में एकल खिड़की सेवा उपलद्ब्रध है अर्थात किसी भी सेवा विशेष के लिए कोई निर्धारित काउंटर नही है। एक नागरिक किसी भी काउंटर से किसी भी सेवा या योजना का लाभ उठा सकता है। आवेदन करने से लेकर फीस भुगतान तक हर कार्य एक ही काउंटर पर किया जाएगा।
इस मौके पर हरियाणा वन विकास निगम के चेयरमैन अरूण सर्राफ, कैथल मार्किट कमेटी के चेयरमैन राजपाल तंवर, अतिरिञ्चत उपायुञ्चत सतबीर सिंह कुंडु, उपमंडलाधीश जगदीप सिंह व संजय कुमार, नगराधीश विजेंद्र हुड्डïा, पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार व तरूण सैनी, भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड, प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मपाल शर्मा, राव सुरेंद्र सिंह, पूर्व विधायक लीला राम, संजय भारद्वाज, सुरेश गर्ग नौच, कमलेश ढांड, मनीष कठवाड़, राजेंद्र शर्मा स्लेटी, पाला राम कश्यप, जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता देवीलाल, कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दीपक खुराना, खंड शिक्षा अधिकारी रति राम शर्मा, मुक्चयमंत्री सुशासन सहयोगी चंद्राणी रॉय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here