प्रसव पूर्व लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यञ्चितयों की सही सूचना देने वाले व्यञ्चित को एक लाख रुपए की नकद धनराशि देकर सक्वमानित किया

0
467

कैथल, 23 जनवरी (कृष्ण गर्ग)
उपायुञ्चत धर्मवीर सिंह ने जिला में पीएनडीटी के तहत प्रसव पूर्व लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यञ्चितयों की सही सूचना देने वाले व्यञ्चित को एक लाख रुपए की नकद धनराशि देकर सक्वमानित किया।
उपायुञ्चत धर्मवीर सिंह ने लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में यह धनराशि देने के उपरांत कहा कि सरकार के निर्देशानुसार जिला में प्रशासन द्वारा पीएनडीटी अधिनियम को सक्चती से लागू किया जा रहा है तथा प्रसव पूर्व लिंग जांच व कन्या भ्रूण हत्या में शामिल अल्ट्रासाउंड केंद्र व अन्य व्यञ्चितयों की सही सूचना देने वाले व्यञ्चित को एक लाख रुपए की राशि नकद देकर सक्वमानित किया जाता है। जिला में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस विभाग द्वारा पीएनडीटी अधिनियम के तहत ऐसी सूचना प्राप्त होते ही तुरंत छापामारी की जाती है तथा यह रेड सफल होने पर सूचना देने वाले व्यञ्चित को प्रोत्साहन के रूप में एक लाख रुपए की नकद राशि प्रदान की जाती है। उन्होंने जिला वासियों का आह्वïान किया है कि वे जिला में लिंगानुपात में और सुधार लाने तथा लड़कियों को भी इस संसार में आने का अवसर देने के लिए प्रसव पूर्व लिंग जांच एवं कन्या भ्रूण हत्या में संलिप्त व्यञ्चितयों की सूचना तुरंत जिला प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को दें। ऐसी सूचना देने वाले व्यञ्चित की पहचान गुप्त रखी जाती है। इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. सुरेंद्र नैन, उप सिविल सर्जन डा. नीलम कञ्चकड़, डा. गौरव पुनिया व डीपीएम नरेंद्र कुमार मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here