बरसाना गांव में स्थापित हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का उद्घाटन

0
677

कैथल, 29 अगस्त (कृष्ण गर्ग)
स्वस्थ भारत-सशक्त भारत अभियान के तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो लिंक के माध्यम से पूंडरी खंड के बरसाना गांव में स्थापित हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का उद्घाटन किया। गांव बरसाना के हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर में इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। राज्य मंत्री ने दीपशिखा प्रज्ज्वलित करने उपरांत आयुष विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा केंद्र में दी जाने वाली सुविधाओं की फीडबैक भी ली। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, एसडीएम जगदीप सिंह, रणधीर गोलन सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का वीडियो लिंक के माध्यम से उद्घाटन करने उपरांत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश वासियों को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा से इस कार्य का शुभारंभ किया गया है। फिट इंडिया मुवमेंट के अगले दिन इसका शुभारंभ करना एक अद्भूत सहयोग है। आयुष व योग फिट इंडिया मुवमेंट के मजबूत स्तंभ हैं। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक चिकित्सा जीवन जीने का तरीका है। पुरातन ज्ञान के खजाने को हम सभी आधुनिकता से नही जोड़ पाए। पारम्परिक ईलाज को विकसित करके स्वस्थ समाज का निर्माण करना है। आयुष्मान भारत इसी सोच का परिणाम है। आयुष्मान योजना से गरीब को बेहत्तर ईलाज की सुविधा मिल रही है। इस योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को ईलाज करवाने की सुविधा मिली है और इस योजना ने कमाल कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 12 हजार करोड़ खर्च किए जा चुके हैं। इसका मतलब असंख्य परिवारों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लिया है। इससे पूर्व गरीबों को ईलाज करवाने में दिक्कतें आती थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश में 75 नए मैडिकल कॉलेज बनाने का फैसला लिया गया है। हर जिले में एक मैडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। इसके साथ-साथ एमबीबीएस की 16 हजार सीटों का भी सृजन होगा। अंतर्राष्टï्रीय योग दिवस पर पूरी दुनिया ने उत्साह दिखाया है। योग दूनिया को भारत से जोडऩे का माध्यम बना है। यह नई परिभाषा दूनिया को भी जोड़ता है, के रूप में उभरा है। योग ने खिडक़ी खोल दी है और अब दरवाजा खुलने में देर नही है। योग के साथ आयुर्वेद भी आएगा।
बता दें कि देश में इस वर्ष 4200 हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर खोले जाएंगे। इस कार्य का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के विभिन्न जिलों में 10 हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर का वीडियो लिंक के माध्यम से उद्घाटन करके किया। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन पंचकूला के रैडबिशप में किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा में 10 हैल्थ वैलनैस सैंटर का शुभारंभ करने पर प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया। इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ने प्रेस से बात करते हुए कहा कि यह महत्वकांक्षी योजना देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है, जिसका शुभारंभ हरियाणा की पावन धरा से किया गया है। प्राचीन पद्धति को जीवन में अपनाने से निरोगी काया मिलेगी। योग, प्राकृतिक चिकित्सा, आयुष में लोगों का विश्वास बढ़ा है और वे इनके माध्यम से स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। आज लगभग प्रत्येक घर में योग पहुंचा है। राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बरसाना में स्थापित हैल्थ एंड वैलनैस सैंटर में लगाई गई उद्घाटन शिलापट्टï का अनावरण किया।
इस मौके पर उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, उपमंडलाधीश कैथल जगदीप सिंह, एसडीएम गुहला शशि वंसुधरा, वरिष्ठï बीजेपी नेता रणधीर गोलन, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजबीर खुंडिया, तहसीलदार चेतना चौधरी, सिविल सर्जन एसके नैन, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कंचन लता, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सुदेश जाटयान, जिला कल्याण अधिकारी सीमा देवी, ग्राम सरपंच नीलम देवी, सुशील कुमार, डॉ. दिनेश पंवार, किरण दीप, शंकुतला दहिया, अंजली श्योकंद, संदीप गुप्ता, रामप्रकाश शर्मा, जयपाल, समीर मदान, शिव कुमार, चंद्रशेखर के अलावा अन्य अधिकारी तथा ग्रामीण मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here