बेटियां पराया धन नही बल्कि है अपना धन, हर क्षेत्र में बेटियां लहरा रही हैं परचम : डीसी सुजान सिंह

0
139

बेटियां पराया धन नही बल्कि है अपना धन, हर क्षेत्र में बेटियां लहरा रही हैं परचम : डीसी सुजान सिंह
कैथल, 1 मार्च (कृष्ण गर्ग)
अंतराष्टï्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में जिला में विशेष नारी शक्ति उत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत सप्ताह भर विभिन्न क्रियाकलाप किए जाएंगे। सोमवार को मेरी बेटी-मेरी पहचान अभियान का शुभारंभ उपायुक्त सुजान सिंह ने किया। अहम पहलू यह है कि स्वयं डीसी ने नेहरू गार्डन में जाकर दो घरों में लगी बेटियों की नेम प्लेट का शुभारंभ किया और बेटियों को खिलौने भी वितरित किए।
इस मौके पर अभिभावकों से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि बेटियां पराया धन नही है, बल्कि ये तो अपना धन है। बेटियों को सम्मान देने के लिए विशेष नारी शक्ति उत्सव का सप्ताह भर आयोजन किया जा रहा है। मेरी बेटी-मेरी पहचान के तहत बेटियों के नाम से बनी नेम प्लेट लगाई जा रही है, ताकि बेटियों का मान बढ़े और उन्हें भी गर्वानुभूति हो। उन्होंने कहा कि आज किसी भी क्षेत्र में बेटियां बेटों से कम नही है, बल्कि कई क्षेत्रों में बेटों से आगे निकल गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा की धरा से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ किया, जिसके सकारात्मक परिणाम हम सबके सामने आए हैं। किसी भी सामाजिक बुराई को समाज के लोगों के सकारात्मक सहयोग से ही समाप्त किया जा सकता है, क्योंकि सामाजिक बुराईंया सामाजिक आंदोलन से ही खत्म होगी। उन्होंने दोनों बेटियों की माताओं से बात की और दोनों माताओं ने इस अभियान की प्रशंसा की और कहा कि यह हमारी बेटियों के लिए बहुत बड़ी सौगात है और समाज में निश्चित तौर पर ऐसे अभियानों से बदलाव आएगा।
इस मौके पर सीएमजीजीए पांखुरी गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच, सीडीपीओ कमलेश गर्ग, मुकेश कुमार, गौरव, सुमन, पूनम, मंजू, खेमलता आदि मौजूद रहे।
फोटो- केटीएल0$2

बॉक्स : नारी शक्ति उत्सव में होगा इस तरह कार्यक्रमों के आयोजन
सीएमजीजीए पांखुरी गुप्ता ने बताया कि नारी शक्ति उत्सव के तहत आगे 2 मार्च को ख्वाब उडऩे दो रे के तहत शहर में सभी स्कूल, कॉलेज में रंगोली, पेन्टिग का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद 3 मार्च को पिंजरा तोड़ एक वार्तालाप नारी सशक्तिरकण की और के तहत विभिन्न पंचायत भवनों में महिला गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा, जिसका मुख्य उददेश्य नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। आगामी 4 मार्च को हौंसला क्राईम एंगेस्ट वुमैन वॉयलैंस के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जाएगा। पुलिस विभाग, जिला घरेलू हिंसा निषेध अधिकारी, सीएमजीजीए, जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा महिलाओं को सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इसी प्रकार 5 मार्च को उड़ान के तहत जिला में किसी भी महिला ने या एनजीओ ने किसी भी क्षेत्र मे उपलब्धि प्राप्त की है, उन्हें सम्मानित किया जाएगा। इसी तरह 6 मार्च को खेल महोत्सव के तहत महाराजा सूरजमल जाट स्टेडियम में महिला खेल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 800 मीटर दौड़, नींबू व चम्मच दौड़ का आयोजन किया जाएगा। नारी शक्ति उत्सव सप्ताह समापन्न के दिन 8 मार्च को आरकेएसडी कॉलेेज के सभागार में अंतर्राष्टï्रीय महिला दिवस का आयोजन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here