भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की

0
142

कैथल, 29 नवक्वबर (कृष्ण गर्ग)
मुक्चयमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए ही पत्रकार पैंशन योजना, बीमा योजना भी शुरू की गई है।
राजीव जैन स्थानीय कोयल कॉक्वपलैञ्चस में प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रेस प्रतिनिधियों के कल्याण के लिए मासिक पैंशन योजना क्रियान्वित की जा रही है, जिसके तहत प्रदेश भर में सभी पात्र प्रेस प्रतिनिधियों को 10 हजार रुपए मासिक पैंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए प्रेस प्रतिनिधि का मीडिया के क्षेत्र में 20 वर्ष का अनुभव, कम से कम 5 वर्ष मान्यता तथा 60 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है। इन मापदंडों को पूर्ण करने वाले सभी प्रेस प्रतिनिधियों को मासिक पत्रकार योजना का लाभ दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रेस प्रतिनिधियों के कल्याण हेतू अन्य योजनाएं भी शुरू की गई है, जिनमें मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए 5 लाख रुपए तक कैशलैस मैडिकल बीमा योजना शुरू की गई है। इसके अलावा 10 लाख व 20 लाख की जीवन बीमा योजना भी शुरू की गई है। योजना के तहत 5 लाख तक जीवन बीमा हेतू प्रेस प्रतिनिधि को कोई प्रीमियम नही देना होगा, जबकि 10 लाख व 20 लाख जीवन बीमा हेतू प्रेस प्रतिनिधियों को प्रीमियम देना होगा। इसके अतिरिञ्चत भी सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए अनेक योजनाओं पर भी विचार-विमर्श किया जा रहा है।
राजीव जैन ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर चल रही है। सभी जिला में मीडिया सैंटर स्थापित किए गए हैं, जो प्रेस प्रतिनिधियों के लिए उपयोगी साबित हो रहे हैं। सरकार द्वारा इन मीडिया सैंटरों में सभी आवश्यक उपकरण व सुविधाएं प्रदान की गई है, ताकि प्रेस प्रतिनिधियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने सरकार की योजनाओं के संदर्भ में प्रेस प्रतिनिधियों से सुझाव भी आमंत्रित किए। इसके उपरांत राजीव जैन ने स्वामी विवेकानंद जिला पुस्तकालय परिसर में स्थापित किए गए मीडिया सैंटर का दौरा किया तथा यहां पर उपलद्ब्रध करवाई गई सुविधाओं व उपकरणों का जायजा लिया। उन्होंने प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत भी की तथा सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा मीडिया सैंटर में रखी गई वीजिटर बुक में हस्ताक्षर करने के साथ अपनी टिप्पणी भी दर्ज की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here