मल शोधन संयंत्र का निरीक्षण किया तथा संयंत्र से सीवर के साफ किए गए पानी के प्रयोग बारे जानकारी हासिल की

0
539

कैथल, 9 जुलाई (कृष्ण गर्ग)
हरियाणा के एक और सुधार कार्यक्रम के परियोजना निदेशक रॉकी मित्तल ने स्थानीय मानस रोड स्थित मल शोधन संयंत्र का निरीक्षण किया तथा संयंत्र से सीवर के साफ किए गए पानी के प्रयोग बारे जानकारी हासिल की।
रॉकी मित्तल ने पट्टïी खोत स्थित सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट का दौरा किया तथा इस संयंत्र का संचालन कर रहे ठेकेदार एवं जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने संयंत्र में ठेकेदार द्वारा लगाए गए कर्मचारियों की उपस्थिति भी देखी। रजिस्टर में 11 कर्मचारियों के नाम दर्ज किए गए थे, जबकि मौके पर केवल 5 कर्मचारी ही मौजूद थे। उन्होंने ठेकेदार से फोन पर बातचीत करते हुए इन कर्मचारियों को निर्धारित वेतन देने के निर्देश दिए। उन्होंने सीवरेज के गंदे पानी को साफ करने के लिए स्थापित किए गए संयंत्र का भ्रमण किया। जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा एमबीआर संयंत्र को आवश्यक कार्य हेतू फिलहाल बंद किया गया है तथा एसबीआर संयंत्र को ठेकेदार के माध्यम से चलाया जा रहा है। वर्तमान में ठेकेदार द्वारा इस संयंत्र के साफ किए गए पानी को मानस ड्रेन में डाला जा रहा है।
रॉकी मित्तल ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा उन्हें विभिन्न सुविधाओं में सुधार के लिए शुरू किए गए एक और सुधार कार्यक्रम का परियोजना निदेशक नियुक्त किया गया है तथा सभी जिलों में अतिरिक्त उपायुक्त-कम-मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो विभिन्न गतिविधियों में सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि वे शहर में विभिन्न कमियों को जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारियों के ध्यान में लाकर इन्हें दूर करवा रहे हैं ताकि आम जन को कोई परेशानी न हो। मौके पर संबंधित विभाग के अधिकारियों को विभाग की सुविधाओं में कमी को दूर करने बारे कह रहे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारियों द्वारा इन कमियों को पूरा किया जाता है तथा जनता को राहत मिल रही है।
उन्होंने जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा रख-रखाव व आवश्यक कार्य हेतू बंद किए गए एमबीआर संयंत्र से ड्रेन में डाले जा रहे सीवर के गंदे पानी के बारे में अधिकारियों से बातचीत की। मौके पर उपस्थित किसानों ने मांग की कि इस संयंत्र द्वारा साफ किए गए पानी को सिंचाई हेतू उन्हें उपलब्ध करवाया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here