महिला पहलवानों ने हरियाणा का नाम चमकाया है विश्व पटल पर : अतिरिञ्चत उपायुञ्चत

0
437

महिला पहलवानों ने हरियाणा का नाम चमकाया है विश्व पटल पर : अतिरिञ्चत उपायुञ्चत
हरियाणा केसरी महिला बनी पानीपत की नैना, अपने प्रतिद्वंदी को किया चित
राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल प्रतियोगिता संपन्न
कैथल, 27 फरवरी,(कृष्ण गर्ग)
अतिरिञ्चत उपायुञ्चतसतबीर कुंडु ने कहा कि हरियाणा की महिला पहलवानों ने विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में प्रदेश का नाम विश्व पटल पर चमकाने का कार्य किया है। देश के लिए मैडल लाने वालों में हरियाणा के खिलाड़ी सदैव आगे रहते हैं। कुश्ती के क्षेत्र में महिलाओं ने बेहîार प्रदर्शन करके अपने आपको स्थापित करने का कार्य किया है।
सतबीर कुंडु 21 सैञ्चटर स्थित स्थानीय छोटू राम इंडोर स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल प्रतियोगिता के समापन्न अवसर पर बतौर मुक्चयातिथि खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने पानीपत की नैना तथा सोनीपत की सोनम के बीच हुए फाईनल मैच का शुभारंभ करवाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तरीय तीन दिवसीय प्रतियोगिता में अंतराष्टï्रीय स्तर के खिलाडिय़ों ने भाग लिया था। प्रदेश सरकार द्वारा खेल नीति के तहत खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन के रूप में नकद ईनाम के साथ-साथ योग्यता के आधार पर नौकरियां भी दी जा रही है। ग्रामीण आंचल में खिलाडिय़ों को खेलों के लिए उपयुञ्चत स्थान मुहैया करवाए जा रहे हैं। गांव में व्यायामशालाएं तथा स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है। सरकार द्वारा प्रदेश में खेल नर्सरियां खोलने का निर्णय लिया गया है, जिसके माध्यम से प्रदेश के खिलाड़ी उचित प्रशिक्षण लेकर भविष्य में प्रदेश व देश का नाम रोशन करेंगे। प्रदेश के पुरूष पहलवानों की तरह महिला पहलवानों ने कुश्ती के क्षेत्र में शिखर को प्राप्त किया है। हरियाणा की महिला खिलाडिय़ों का कुश्ती के क्षेत्र में विशेष स्थान है।
इस मौके पर प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी व सीटीएमविजेंद्र हुड्डïा ने खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए कहा कि प्रतियोगिता में हार-जीत होती रहती है, जो खिलाड़ी यहां विजेता रहे हैं, वह भविष्य में आगे की और तैयारी करें, बाकि खिलाड़ी भी भविष्य की प्रतिस्पर्धाओं के लिए अञ्जयास जारी रखें। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं से निकलकर खिलाड़ी प्रदेश व देश का नाम रोशन करते हैं। अपने साथ-साथ परिवार, समाज, प्रदेश व देश का नाम खेलों के क्षेत्रों मेंं ऊंचा करके महिला खिलाडिय़ों ने नया मुकाम हासिल किया है। सभी खिलाडिय़ों को स्वस्थ्य खेल भावना के साथ खेलते हुए भविष्य में अपना पूरा ध्यान खेलों की तरफ रखना चाहिए। विजेता महिला पहलवानों को मुक्चयातिथि ने नकद ईनाम, गदा व स्मृति चिन्ह भेंट कर सक्वमानित किया। इस मौके पर खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के उपनिदेशक अरूण कांत, पार्षद पवन थरेजा, संजय भौरिया, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सतविंद्र गिल, खेल संयोजक शमशेर ढुल, अंतर्राष्टï्रीय स्तर के रैसलिंग कोच नरेंद्र कुमार, सुशील कुमार, नीलम मौदगिल, जसविंद्र सिंह, अश्वनी कुमार, देवेंद्र, विजय कुमार, सतनाम सिंह आदि मौजूद रहे।

बाञ्चस : हरियाणा केसरी बनी पानीपत की नैना
राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल प्रतियोगिता में हरियाणा केसरी महिला का फाईनल मुकाबला अंतर्राष्टï्रीय खिलाड़ी पानीपत की नैना और सोनीपत की सोनम के बीच हुआ। इस कड़े रोमांचक मुकाबले में पानीपत की नैना ने अंतिम क्षणों में अपने प्रतिद्वंदी महिला पहलवान सोनीपत की सोनम को चित करके शिकस्त दी। प्रतियोगिता में प्रथम रहने पर नैना पानीपत को एक लाख 51 हजार रुपए की नकद राशि ईनाम स्वरूप दी गई। सोनम पानीपत को दुसरे स्थान प्राप्त करने पर एक लाख रुपए की नकद राशि ईनाम के रूप में दी गई, जबकि इस प्रति स्पर्धा में झज्जर की रितू मलिक तीसरे स्थान पर रही, जिसे 51 हजार रुपए नकद राशि ईनाम के रूप में दी गई।

बाञ्चस :हरियाणा कुमारी बनी हिसार की मंजू
हरियाणा कुमारी प्रतियोगिता का मुकाबला हिसार की मंजू तथा जींद की मिनाक्षी के बीच हुआ। ये दोनों भी अंतर्राष्टï्रीय स्तर की महिला पहलवान खिलाड़ी हैं। इस मुकाबले में हिसार की मंजू ने अपने प्रतिद्वंदी पहलवान जींद की मिनाक्षी को 3-0 हराकर जीत प्राप्त की। मंजू हिसार प्रथम स्थान प्राप्त करने पर 51 हजार रुपए तथा जींद की मिनाक्षी को द्वितीय स्थान प्राप्त करने पर 31 हजार रुपए की नकद राशि ईनाम के रूप में दी गई। इस प्रतियोगिता में भिवानी की प्रियंका तीसरे स्थान पर रही, जिसे 21 हजार रुपए नकद ईनाम के रूप में दिए गए।

बाञ्चस : 62 किलोग्राम भार वर्ग में कैथल की संयोगिता रही पहले स्थान पर
राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता में 62 किलोग्राम भार वर्ग में कैथल की संयोगिता पहले स्थान पर रही। जिसको 5100 रुपए नकद व स्मृति चिन्ह भेंट कर सक्वमानित किया। इस प्रतियोगिता में रेवाड़ी की नीतू द्वितीय स्थान पर रहने पर 3100 रुपए की नकद राशि व स्मृति चिन्ह देकर सक्वमानित किया गया। इसी प्रतियोगिता में झज्जर की पूजा व रोहतक की कशीश को 1100-1100 रुपए राशि नकद प्रदान की गई।

बाञ्चस : ओलंपिक में पदक लाना है नैना का सपना
राज्य स्तरीय कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता में हरियाणा केसरी बनी नैना अंतर्राष्टï्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं। नैना बतौर अंतर्राष्टï्रीय खिलाड़ी सीनियर वर्ग नेशनल चैक्विपयनशीप में सिल्वर मैडल, अंडर 23 में गोल्ड, ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी चैक्विपयनशीप में गोल्ड तथा वल्र्ड चैक्विपयनशीप में पांचवा स्थान प्राप्त कर चुकी है। करनाल के डीएवी कॉलेज में बीए फाईनल में पढ़ाई कर रही है। उन्होंने बताया कि उनके कोच मंदीप है, जोकि रोहतक में छोटू राम स्टेडिमय में प्रशिक्षण देते हैं। मंदीप अंतर्राष्टï्रीय खिलाड़ी साक्षी मलिक के भी कोच हैं। उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि मैं भारत के लिए ओलक्विपक में खेलकर पदक लाऊं।
फोटो- केटीएल03

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here