राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने के निर्देश

0
477

 


कैथल, 11 मार्च (कृष्ण गर्ग)
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुञ्चत डॉ. प्रियंका सोनी ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव आचार संहिता का उल्लघंन करने वाले उक्वमीदवारों के खिलाफ सक्चत कार्रवाई की जाएगी। राजनीतिक दलों को किसी प्रकार की सभा, प्रदर्शन से पूर्व जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी।
डॉ. प्रियंका सोनी लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता कर रही थी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 10 मार्च को आम चुनाव 2019 की घोषणा के साथ ही तुरंत प्रभाव से आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार किसी भी राजनीतिक दल को किसी भी प्रकार की सभा, प्रदर्शन आदि की जिला प्रशासन से पूर्व अनुमति लेनी होगी। सभी दल अपनी प्रचार सामग्री को तुरंत हटवाएं, अन्यथा जिला प्रशासन द्वारा प्रचार सामग्री हटाने पर हुए व्यय को भी संबंधित उक्वमीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा। राजनीतिक दलों की सुविधा के लिए आयोग द्वारा सुविधा एप शुरू की गई है, जिसके माध्यम से सभी प्रकार की अनुमति इस एप पर ऑनलाईन आवेदन करके प्राप्त की जा सकेंगी। इस एप पर प्राप्त आवेदन का ऑनलाईन ही निपटारा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल समाज में विभिन्न जाति, समुदायों व धार्मिक तनाव उत्पन्न करने वाली गतिविधियों में शामिल न हों तथा व्यञ्चितगत आरोप भी न लगाएं। मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी प्रकार की गतिविधियों में शामिल न हों। किसी धार्मिक स्थान से लोगों को अपने पक्ष में मत के लिए अपील न करें। किसी भी उक्वमीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार से पूर्व उक्वमीदवार से इसकी सहमति लें। व्यञ्चितगत या सार्वजनिक ईमारतों का प्रयोग प्रचार के लिए न करें। किसी विपक्षी राजनैतिक दल की जनसभा या जुलुस में बाधा उत्पन्न न करें। इन हिदायतों का उल्लंघन करने वाले व्यञ्चितयों के खिलाफ नियमानुसार सक्चत कार्रवाई की जाएगी।
उपायुञ्चत ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा आम नागरिकों के लिए भी चुनाव के संदर्भ में शिकायतें दर्ज करवाने के लिए सीविजील एप शुरू किया गया है। नागरिक इस एप पर अपनी पहचान को गुप्त रखकर भी चुनाव के संदर्भ में भी फोटो या वीडियो अपलोड करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। यह शिकायत दर्ज होने के 100 मिनट के अंदर संबंधित एआरओ को इसका निपटारा करना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आम नागरिकों की सुविधा के लिए 1950 टोल फ्री हैल्पलाईन सेवा भी शुरू की गई है, जिस पर कोई भी नागरिक चुनाव से संबंधित जानकारी हासिल कर सकता है या अपने सुझाव भी दे सकता है। स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है।
इस मौके पर अतिरिञ्चत उपायुञ्चत आरके सिंह, जिला उप निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश जगदीप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजबीर खुंडिया, चुनाव नायब तहसीलदार राजपाल भूरा सहित संजय भारद्वाज, जितेंद्र राणा, मंदीप गोलन, मुकेश कुमार, सतप्रकाश, पंकज शर्मा सहित राजनैतिक दलों के अन्य प्रतिनिधि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here