राज्य मंत्री ने की सफाई कर्मचारी यूनियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत

0
435


शैक्षणिक संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण से होगा समाज का शैक्षणिक उत्थान, सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को दूर करने के लिए किया गया आयोग का गठन : राज्यमंत्री कृष्ण बेदी
राज्य मंत्री ने की सफाई कर्मचारी यूनियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत
कैथल, 17 जून (कृष्ण गर्ग)
हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि वाल्मीकि समाज के बच्चों की शिक्षा के उत्थान के लिए सरकार द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण के हिसाब से दाखिले होंगे, ताकि इस समाज के बच्चे पढ़ाई में अव्वल हों और भविष्य में होने वाली सभी प्रतियोगिताओं में मैरिट पर आएं तथा अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकें, तभी सही मायने में इस समाज का उत्थान होगा। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की दिक्कतों को दूर व जरूरतों को पूरा करने के लिए हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग गठित किया गया है।
राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी सोमवार को सफाई कर्मचारी यूनियन द्वारा कमेटी चौक स्थित सनातन धर्म मंदिर परिसर में आयोजित अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, पूर्व विधायक लीला राम, सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान महेंद्र बिडलान आदि ने संत कबीर दास के चित्र पर पूष्प अर्पित किए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में समाज के हर वर्ग के साथ-साथ वाल्मीकि समाज के उत्थान के लिए अनेक कार्यों का अमलीजामा पहनाया गया है। शैक्षणिक संस्थानों में जो वर्गीकरण किया गया है, उसका महज उद्देश्य है कि गरीब दलीत की शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाया जाए, जिससे भविष्य में समाज के सभी बच्चे उचित मुकाम तक पहुंचे। वर्तमान सरकार से पूर्व किसी भी सरकार ने सफाई कर्मचारियों के बारे में नही सोचा था, जबसे बीजेपी सरकार सत्ता में आई है, वाल्मीकि समाज और सफाई कर्मियों के लिए अनेकों कार्य किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की स्थिति को सुधारने और उनकी दिक्कतों को दूर करने के लिए हरियाणा प्रदेश में सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया। इस आयोग ने वाल्मीकि समाज को प्रतिनिधित्व दिया गया, ताकि सफाई कर्मियों की सभी समस्याओं को दूर किया जा सके। राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी करके उन्हें 11 हजार रुपए दिए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि, संत शिरोमणी रविदास, कबीर दास तथा डॉ. भीम राव अंबेडकर जैसे सभी महान संतों व पुरूषों की जयंतियों को सरकार द्वारा मनाया जा रहा है, जोकि समाज को एक बहुत बड़ा मान-सम्मान मिला है। जिला कैथल में महर्षि वाल्मीकि विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी, जिसके लिए वाईस चांसलर तथा रजिस्ट्रार नियुक्त कर दिए गए हैं, जल्द ही बाकि स्टाफ को भी नियुक्त किया जाएगा। यह विश्वविद्यालय बनने से पूरे हरियाणा प्रदेश के लिए एक अलग मिसाल साबित होगा। यह पहला विश्वविद्यालय है, जिसका नामकरण भगवान वाल्मीकि के नाम पर किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में सफाई कर्मियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आने दी जाएगी। इस वर्ग के साथ किसी भी प्रकार का विश्वासघात नही होने दिया जाएगा। सफाई कर्मियों के कल्याण के लिए जितनी भी योजनाएं लागू की गई है,सभी अधिकारी उनका लाभ संबंधित सफाई कर्मचारियों को देना सुनिश्चित करें। इस कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
राज्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के दौरान वाल्मीकि समाज ने शत-प्रतिशत मतदान भाजपा के पक्ष में दिया है, जिसके परिणाम स्वरूप सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों में बीजेपी प्रत्याशियों ने रिकार्ड तोड़ जीत हासिल की है। इतना ही नही कैथल विधानसभा क्षेत्र में भी भाजपा प्रत्याशी रिकार्ड मतों से जीते हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व में इस समाज का शोषण करने वाले लोगों को समाज ने वोट की ताकत से जवाब दिया है। भविष्य में भी होने वाले विधानसभा चुनाव में वाल्मीकि समाज इसी तरह कार्य करें और वोट की चोट से जवाब दें। आज हरियाणा प्रदेश की जनता मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व से संतुष्टï है और उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। आने वाले विधानसभा चुनाव में भी मनोहर सरकार 75 पार के लक्ष्य को प्राप्त करेगी, जिसमें वाल्मीकि समाज का अहम रोल रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में झूठ की राजनीति करने वाले लोगों की दुकानें बंद हो चुकी हैं। जींद उपचुनाव में लोगों ने इस बात को साबित भी किया है। चौटाला परिवार भी सत्ता के लालच में बिखर चुका है। प्रदेश की जनता यह जान चुकी है कि बीजेपी सरकार द्वारा ही सही मायने में पूरे हरियाणा का सर्वांगीण विकास हुआ है और इस व्यवस्था को ऐसे ही लागू करते हुए भविष्य में बिना भेदभाव के एक समान विकास किया जाएगा।
भाजपा के जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर ने कहा कि वाल्मीकि समाज ने भाजपा को जो प्यार दिया है, उसका सकारात्मक परिणाम भी हमारे सामने आया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल सफाई कर्मियों के बारे में सोच कर कार्य करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफाई कर्मियों का मान करते हुए उनके पांव भी धोए हैं। उन्होंने कहा कि राज्यमंत्री कृष्ण बेदी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ मिलकर सफाई कर्मियों व समाज के लिए आगे रहकर कार्य करते हैं और नई-नई योजनाएं बनाकर समाज उत्थान का कार्य कर रहे हैं। इस मौके पर पूर्व विधायक लीला राम ने कहा कि वाल्मीकि समाज समर्पित भाव से कार्य करता है। यह समाज पूरी निष्ठïा से जिसके साथ लग जाता है, उसी के साथ सदैव खड़ा रहता है। वाल्मीकि समाज के जुझारू नेता व राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने समाज को ऊपर उठाने का कार्य किया है।
इस मौके पर सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान महेंद्र बिडलान तथा अन्य सदस्यों ने राज्यमंत्री को स्मृति चिन्ह व पगड़ी भेंट कर सम्मानित किया। राज्यमंत्री ने यूनियन द्वारा रखी गई मांगों को भी पूरा करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर स्वच्छता मिशन टास्क फोर्स के डायरेक्टर जोगिंद्र रत्ता, पार्षद आशा रानी, राकेश बहादूर, सुरेंद्र पहलवान, राकेश बिडलान, सोनू मचल, पम्मी गागट, जितेंद्र बहादूर, विक्की टांक, डॉ. ओमता, श्याम लाल कल्याण, अनिल सौदा, सुशील कुमार, बिट्टïू ढिलोड, शंकुतला, निक्कू, सीमा, रामफल, विक्की शर्मा, राजेश अठवाल, अनिल कुमार, बसाऊ राम, शक्ति सौदा, संजीव कांगड़ा, पंकज गिल, संतोष, बलबीर चौहान के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

बॉक्स :
सफाई कर्मचारी यूनियन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में वाल्मीकि समाज के सोनू मचल अपने सैंकड़ों साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। पार्टी में शामिल होने पर राज्यमंत्री ने सभी युवाओं से कहा कि समाज के उत्थान के लिए कार्य करें। भारतीय जनता पार्टी द्वारा लागू की गई जन कल्याणकारी नीतियों विशेषकर समाज के लिए जितनी भी योजनाएं बनाई गई है, उन सभी का प्रचार-प्रसार लोगों में करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन योजनाओं से लाभान्वित हो सके।
फोटो – केटीएल01

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here