राष्ट्रपति ने किया नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर, कौन होंगे अगले एलजी

0
351

नई दिल्ली।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिल्ली के उपराज्यापल से नजीब जंग का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। दिल्ली के अगले एलजी कौन होंगे इस रेस में कई नाम सामने आए हैं लेकिन सबसे आगे अनिल बैजल का नाम चल रहा है।

22 दिसबंर को दिया था जंग ने इस्तीफा…
-नजीब जंग ने गुरुवार 22 दिसबंर को अचानक इस्तीफा दे दिया था। अपने मैसेज में उन्होंने नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की जनता का शुक्रिया अदा किया था।
एलजी हाउस ने बयान में कहा, ”जंग वापस अपने पहले प्यार यानी एकेडेमिक्स में जाएंगे। नरेंद्र मोदी, केजरीवाल को शुक्रिया। जनता के सहयोग की वजह से ही एडमिनिस्ट्रेशन को ठीक से चलाया जा सका। उन्होंने 9 जुलाई, 2013 को पद संभाला था। इसके पहले जामिया यूनिवर्सिटी के कुलपति थे।
5 साल के जंग को यूपीए सरकार के वक्त 2013 में एलजी बनाया गया था। मोदी सरकार ने ढाई साल के दौरान कई राज्यपाल बदले, लेकिन पूर्व आईएएस अफसर जंग बरकरार रहे। जंग का कार्यकाल उनके आम आदमी पार्टी सरकार के साथ तनावपूर्ण रिश्तों के लिए जाना जाएगा।
कौन हैं अनिल बैजल?
अनिल बैजल अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में गृह सचिव रहे हैं। अनिल बैजल को नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजित डोभाल का भी करीबी माना जाता है। अनिल बैजल थिंक टैंक विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन की एग्ज्यूक्यूटिव के मेंबर रहे हैं. बता दें इस थिंक टैंक की फाउंडर डायरेक्टर अजित डोभाल रहे हैं। बैजल इससे पहले इंडियन एयरलाइन्स के एमडी, प्रसार भारती के सीईओ और ष्ठष्ठ्र के वाईस चेयरमैन समेत कई अहम पदों पर रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here