शहर में अवैध कद्ब्रजे हटाने के लिए नगर परिषद द्वारा पुलिस विभाग के साथ मिलकर हर सप्ताह विशेष अभियान चलाया जाएगा- धर्मवीर

0
121

कैथल, 31 दिसक्वबर ( कृष्ण गर्ग)
उपायुञ्चत धर्मवीर सिंह ने कहा कि शहर में अवैध कद्ब्रजे हटाने के लिए नगर परिषद द्वारा पुलिस विभाग के साथ मिलकर हर सप्ताह विशेष अभियान चलाया जाएगा, ताकि लोगों को बाजारों में आने-जाने की सुविधा हो। ग्रामीण रूटों पर बस सेवाएं बारे भी परिवहन महाप्रबंधक से विभाग के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए विचार-विमर्श करके बस सेवाओं को शुरू करवाया जाएगा, ताकि लोगों को असुविधा न हो।
श्री धर्मवीर सिंह स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, अतिरिञ्चत उपायुञ्चत सतबीर सिंह कुंडु तथा उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर के साथ प्रेस प्रतिनिधियों से मासिक प्रेस कांफ्रैंस में बातचीत कर रहे थे। सभी अधिकारियों ने जिला वासियों को नव वर्ष 2019 की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नव वर्ष हर व्यञ्चित के जीवन में नई खुशियां व समृद्धि लेकर आए तथा समाज में आपसी भाईचारा मजबूत हो। उपायुञ्चत ने नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में बाजारों व सड़कों पर किए गए अवैध कद्ब्रजों को हटवाने के लिए पुलिस के साथ मिलकर हर सप्ताह के एक दिन विशेष अभियान चलाएं तथा अवैध कद्ब्रजा करने वालों के विरूद्ध सक्चत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा इसी सप्ताह के अंत तक भारी वाहनों के शहर में सुबह 8 बजे से सायं 8 बजे तक प्रवेश पर पाबंदी लगाने के बोर्ड भी निर्धारित स्थलों पर लगवाएं जाएं, ताकि पुलिस द्वारा इन आदेशों की अनुपालना की जा सके। ऐसा करने से दिन के समय लोगों को शहर में असुविधा से छुटकारा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि पुराने बस अड्डïे के सामने खड़ी होने वाली यात्री बसों के कारण पैदा होने वाली जाम की स्थिति से निपटने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगर परिषद द्वारा करनाल रोड से ढांड रोड जाने वाली हुडा की फोरलेन सड़क पर पैच वर्क किया जाएगा तथा अनुकूल मौसम होने के बाद 50 लाख रुपए की लागत से इस सड़क की विशेष मुरक्वमत की जाएगी। उपायुञ्चत ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सक्चत निर्देश देते हुए कहा कि वे विभाग द्वारा सप्लाई किए जा रहे पीने के पानी के विभिन्न स्थलों से दोबारा सैंपल लेकर जांच करवाएं और यह सुनिश्चित करें कि लोगों को शुद्ध पेयजल प्राप्त हो। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप सैंपल एकत्रित करने को भी कहा तथा इस बारे में ज्यादा से ज्यादा उपभोञ्चताओं को भी सूचित किया जाए।
पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम ने कहा कि पुलिस द्वारा जिला में नशा खोरी पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं तथा नशीले पदार्थों की तस्करी में संलिप्त व्यञ्चितयों के खिलाफ सक्चत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि नववर्ष में पुलिस द्वारा दोपहिया वाहन चालकों को हैल्मेट पहनने के लिए विशेष रूप से जागरूक किया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों को भी हैल्मेट व अन्य यातायात नियमों का पालन करने बारे हिदायतें दी जाएंगी। यातायात के नियम वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। सभी लोगों को इन नियमों को स्वेच्छा से पालन करना चाहिए। शहर में ऑटो चालकों की मनमर्जी पर भी अंकुश लगाने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं तथा यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि मुक्चयमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर पुलिस विभाग द्वारा आम जनता के साथ पुलिस बल के जवानों द्वारा अच्छा व्यवहार हेतू प्रेरित करने के लिए ऑप्रेशनमान चलाया जाएगा तथा पुलिस के जवानों को जनता के साथ शालीनता का व्यवहार करने हेतू प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने लोगों का आह्वïान किया कि वे शराब पीकर गाड़ी न चलाएं, ञ्चयोंकि हर व्यञ्चित का जीवन बहुमूल्य है। उन्होंने कहा कि जिला में वाहन चोरों की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कबाड़ी बाजारों पर पुलिस द्वारा विशेष निगरानी रखी जा रही है तथा गत दिनों वाहन चोरों के नेटवर्क के 4 व्यञ्चित गिरक्रतार भी किए गए हैं।
अतिरिञ्चत उपायुञ्चत सतबीर सिंह कुंडु ने कहा कि बीपीएल सर्वे के बारे में अभी तक प्रदेश सरकार से कोई हिदायतों प्राप्त नही हुई है। प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी किस्त धनराशि सरकार से प्राप्त होते ही लाभार्थियों को वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों को सेवाओं व योजनाओं का ऑनलाईन लाभ प्रदान करने के लिए अंत्योदय केंद्र व सरल केंद्र के अतिरिञ्चत अटल सेवा केंद्र भी स्थापित किए गए हैं।
बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता बीएस रंगा ने बताया कि बिजली बिल निपटान योजना के तहत जिला में बकाया बिल के 73 हजार 511 उपभोञ्चताओं में से 56 हजार 264 उपभोञ्चताओं ने लाभ उठाया है तथा बकाया उपभोञ्चताओं के 76 प्रतिशत उपभोञ्चताओं को इस योजना के तहत कवर कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में 354 करोड़ रुपए के बकाया बिल लंबित थे, जिनमें से इन उपभोञ्चताओं ने 13 करोड़ 96 लाख रुपए राजस्व जमा करवाया है तथा 126 करोड़ 88 लाख रुपए योजना के तहत माफ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 31 दिसंबर 2018 तक टयूबवैल कनैञ्चशन हेतू आवेदन करने वाले उपभोञ्चताओं को सरकार द्वारा की गई घोषणा के तहत टयूबवैल कनैञ्चशन जारी किए जाएंगे। सोलर का विकल्प भी किसान चुन सकते हैं। उन्होंने कहा कि शहर से गुजरने वाली हाई वोलटेज तारों को शिक्रट करने बारे भी विभाग द्वारा संभावित रूट तलाशे जा रहे हैं। क्वहारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत जिला में 9 फीडरों के 13 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलद्ब्रध करवाई जा रही है। भविष्य में इस योजना के तहत अन्य फीडर जोडऩे बारे भी प्रयास किए जाएंगे।
जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता देवीलाल ने बताया कि विभाग द्वारा मुक्चयमंत्री घोषणाओं व महाग्राम योजना के तहत प्राप्त धनराशि का 47 प्रतिशत खर्च किया जा चुका है। विभाग द्वारा संशोधित किए गए जल के दोबारा प्रयोग बारे भी नई योजना तैयार की जा रही है। इस मौके पर उप सिविल सर्जन डा. नीलम कञ्चकड़ व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
फोटो- केटीएल02

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here