हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने पुलिस लाईन मैदान में राष्टï्रीय ध्वजारोहण किया तथा भव्य परेड की सलामी दी।

0
480

कैथल, 27 जनवरी (कृष्ण गर्ग)
70वें गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समारोह में हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने पुलिस लाईन मैदान में राष्टï्रीय ध्वजारोहण किया तथा भव्य परेड की सलामी दी। इससे पूर्व उन्होंने शहीद स्मारकों पर पुष्प अर्पित कर असंक्चय शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों की विरांगनाओं, युद्ध विरांगनाओं को भी सक्वमानित किया। उन्होंने गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों के प्रतिभागी बच्चों के जलपान के लिए स्वैच्छिक कोष से 2 लाख रुपए का अनुदान देने व प्रतिभागी विद्यालयों में सोमवार 28 जनवरी को अवकाश की घोषणा की।
कविता जैन ने जिलावासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि भारत के स्वाभिमान और स्वाधीनता के प्रतीक गणतन्त्र दिवस के इस पावन अवसर पर हम देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को आज याद करते हैं। बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में बनाये गए संविधान से भारत के प्रत्येक नागरिक को बराबरी का अधिकार प्राप्त हुआ है। देश के नवनिर्माण में महात्मा गांधी, डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पूर्व राष्टï्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम, लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री तथा अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्टï्रभक्तों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व का आज दुनिया लोहा मान रही है। उनकी वैश्विक सोच से भारत को एक मजबूत राष्टï्र के रूप में पहचान बनाने में सफलता मिली है। उनके नेतृत्व में ‘एक भारत-श्रेष्ठï भारतÓ से नव-भारत का सपना साकार हो रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा सामान्य, एससी, एसटी, ओबीसी, किसानों, युवाओं तथा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया, जन-धन योजना, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी 150 सर्वहितकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। देश में पहली बार केंद्र सरकार ने आंतकवाद मिटाने के लिए कश्मीर में ‘आपरेशन ऑल आऊटÓ चलाया, जिसके तहत भारतीय सेना ने अभी तक कश्मीर में करीब 250 से अधिक आंतकियों का सफाया कर दिया है। इतना ही नही, बांग्लादेश, पाकिस्तान एवं अन्य देशों की सरहदों को सील कर दिया है, जिसके फलस्वरूप आज देश में आतंकी घुसने की हिक्वमत नही जुटा पाते हैं।
महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश के इतिहास में पहली बार सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण दिया है, जोकि एक फरवरी से पूरे देश में लागू होगा। इससे आरक्षण का पहले से लाभ ले रहे वर्गों पर कोई असर नही पड़ेगा। सरकार ने जहां एससी-एसटी अधिनियम को मजबूत किया है, वहीं ओबीसी के लिए अलग से ओबीसी आयोग का गठन किया है। सरकार जनता को ‘कुपोषण मुक्त, काया तंदरूस्त, संस्कार युक्तÓ बनाने के लिए एक विशेष कार्य योजना पर काम कर रही है। इसके तहत वर्ष 2025 तक बच्चों को पूर्णत: कुपोषण मुक्त कर दिया जाएगा। केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवा ‘आयुष्मान भारत योजनाÓ शुरू की है। इससे देश के 11 करोड़ परिवारों के करीब 55 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे हैं। हरियाणा के करीब 15 लाख 50 हजार परिवारों के लगभग 75 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा। अब कोई भी व्यक्ति हरियाणा व केन्द्र सरकार के पैनल में पंजीकृत किसी भी उत्कृष्टï निजी अस्पताल में फ्री ईलाज करवा सकता है। इसके तहत मरीजों को 5 लाख रुपए तक की वार्षिक नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा दी जाती है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की खुशहाली के लिए ‘सॉयल हैल्थ कार्डÓ, ‘प्रधानमंत्री कृषि सिंचाईÓ तथा ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाÓ शुरू की है। फसल बीमा योजना के तहत राज्य के 5 लाख 98 हजार किसानों को करीब 1141 करोड़ रुपये मुआवजे के तौर पर बांटे गए हैं। सरकार ने 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत मूल्य से डेढ़ गुणा से अधिक की बढ़ोतरी की है,जिससे हरियाणा के करीब 16 लाख से अधिक किसानों को प्रतिवर्ष 1,500 करोड़ रुपए का लाभ होगा। सरकार ने 31 दिसंबर, 2005 के बाद सरकारी नौकरी में आए कर्मचारियों का नेशनल पैंशन स्कीम (एनपीएस) में सरकारी अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया है। प्रधानमंत्री ने जन-धन योजना के बाद लोगों को उनके ही गांवों में स्थित पोस्ट ऑफिस को भारतीय पोस्ट पेमैंट बैंक बना दिया है।
कविता जैन ने कहा कि भ्रष्टïाचार को समाप्त करने के लिए प्रदेश की 485 सेवाओं व योजनाओं को ऑनलाइन किया है। सरकार ने देश में केवल एक जीएसटी टैक्स प्रणाली लागू की है। इससे देशभर में ‘एक राष्टï्र, एक बाजार, एक टैक्सÓ व्यवस्था लागू होने से महंगाई दर में कमी आई है। हरियाणा के मुक्चयमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकासÓ के मंत्र पर चलते हुए हरियाणा को एक श्रेष्ठï राज्य बनाने का संकल्प लिया है। इसके लिए सरकार ने खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, कानून व्यवस्था, समाज कल्याण, उद्योग, रोजगार तथा आधारभूत संरचना सहित अन्य क्षेत्रों में अनेक जनहितैषी निर्णय लिए हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त रखने और महिला अपराधों को नियंत्रित करने के लिए ब्लॉक स्तर पर महिला पुलिस थाने, ऑनलाइन एफआईआर दर्ज की सुविधा, दुर्गा रैपिड एक्शन फोर्स, दुर्गा शक्ति वाहिनी तथा दुर्गा शक्ति एप की शुरूआत की है। इसके अलावा देश में सबसे पहले हमारी सरकार ने हरियाणा में 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ यौन अपराध करने वाले दोषियों को मृत्यु दंड देने का प्रावधान किया है।
शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गत जनवरी 2015 में पानीपत से शुरू किए बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत हरियाणा ने बहुत ही अनुकरणीय कार्य किया है। आज हरियाणा में लिंगानुपात 914 तक पहुंच गया है। लिंगानुपात में सुधार के फलस्वरूप पहचान देने हेतू भारत सरकार द्वारा हरियाणा सरकार को वर्ष 2016 में नारी शक्ति अवार्ड से सक्वमानित किया। जिला यमुनानगर को बालिका शिक्षा क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर वर्ष 2017 में भारत सरकार द्वारा अवार्ड से सक्वमानित किया गया। इस वर्ष भी हरियाणा को इस कार्यक्रम के सफलतापूर्वक निर्वहन के लिये 4 राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिये चयन किया गया है, जिनमें हरियाणा राज्य को सर्वांगीण सहायता, मार्गदर्शन, मोनीटरिंग श्रेणी के तहत पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अलावा करनाल जिले को इफेक्टिव कक्वयुनिटी एंगेजमैंट के लिए, झज्जर को एनेबलिंग गर्ल चाईल्ड एजूकेशन के लिए तथा कुरूक्षेत्र को पी.सी.पी.एन.डी.टी.एक्ट को सही ढंग से लागू करने के लिए सक्वमानित किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्र्रदेश सरकार ने एसिड अटैक से पीडि़त महिला व लड़कियों को स्वाभिमान के साथ जीवनयापन करने में मदद प्रदान के लिए आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से पीडि़त महिलाओं व लड़कियों को 5 हजार से 9 हजार रुपये मासिक पेंशन देने की एक योजना शुरू की है। इसके अलावा, ऐसी पीडि़ताओं को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा उपचार के लिए 50 हजार रुपये से 3 लाख रुपये की आर्थिक मदद भी प्रदान की जाती है। सरकार ने अध्यापकों की ऑनलाइन स्थानांतरण नीति लागू की है। राज्य में 44 नये राजकीय महाविद्यालय खोले गए हैं। नगर निकाय की दुकानों या रिहायशी प्रोपर्टी की रजिस्ट्री अब निर्धारित अवधि के किरायदारों के नाम करने का प्रावधान किया गया है।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश में ‘समान अवसर, समान विकासÓ की अवधारणा को पूरा करते हुए करीब 1 लाख 50 हजार युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्रों में रोजगार देने का काम किया है। सरकार ने पारदर्शी, साक्षात्कार मुक्त एवं मैरिट आधार पर करीब 55 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। प्रदेश में चौधरी छोटूराम जी के नाम पर ”दीनबंधु हरियाणा ग्राम उदयÓ योजना शुरू की है। इसके अन्तर्गत 3 से 10 हजार आबादी वाले 1,700 गावों के विकास पर 5 हजार करोड़ रुपये खर्च किये जाएंगे। प्रदेश में ई-कनेक्टिविटी सुविधा से युक्त 1785 ग्राम सचिवालय भी स्थापित किये जा चुके हैं। सरकार ने मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं हिन्दी सत्याग्रहियों को 10 हजार रुपये मासिक पैंशन देनी शुरू कर दी है। शहीदों के परिवारों की आर्थिक सहायता राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है तथा विभिन्न युद्घों के 257 शहीदों के आश्रितों को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं।
कविता जैन ने कहा कि सरकार के प्रत्येक जिला में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य को पूरा करने के लिए झज्जर के बाढ़सा में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान एवं 2 नए मेडिकल कॉलेज शुरू कर दिए हैं। इसके अलावा, 5 जिलों में मेडिकल कॉलेज, 7 सरकारी डेंटल व नर्सिंग कॉलेज, 3 आयुष कॉलेज खोलने की प्रक्रिया चल रही है। प्रदेशभर में 437 ‘व्यायाम एवं योगशालाएंÓ बनाई जा चुकी हैं, जबकि 161 पर काम चल रहा है। इसके अलावा, प्रतिवर्ष एक-एक करोड़ रुपये पुरस्कार के राष्टï्रीय कुश्ती दंगल व कबड्डïी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाता है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने हरियाणा को देश का पहला ‘कैरोसीन मुक्त, एलपीजी युक्तÓ राज्य बनाया है। इसके तहत प्रदेश के 7 लाख 85 हजार 324 परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं। ‘म्हारा गांव, जगमग गांवÓ योजना के तहत बिजली चोरी न करने और समय पर बिल भरने वाले 6 जिलों के 2851 गांवों को 24 घंटे बिजली देने की व्यवस्था की है। इस दौरान ‘हरियाणा एक, हरियाणवी एकÓ की अवधारणा को पूरा करने के लिए प्रदेश की अढ़ाई करोड़ जनता को एक सूत्र में बांधने का सफल प्रयास किया गया।
राष्टï्रपति पुलिस पदक से सक्वमानित एवं जुडो के गोल्ड मैडलिस्ट पुलिस उपाधीक्षक रामकुमार के नेतृत्व में परेड़ में शामिल 10 टुकडिय़ों ने भव्य मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। जिला महिला पुलिस की प्लाटून ने प्रथम, जिला पुलिस प्रथम पुरूष प्लाटून ने द्वितीय तथा एनसीसी द्ब्रवायज / गल्र्ज विंग आरकेएसडी सीनियर विंग ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसके उपरांत कविता जैन ने 8 स्वतंत्रता सेनानियों की विरांगनाओं, 10 युद्ध विरांगनाओं को सक्वमानित किया। विभिन्न विद्यालयों के 2200 विद्यार्थियों ने शारीरिक अञ्जयास व डंबल, लेजियम, केन ड्रिल, रिंग ड्रिल का सामुहिक अञ्जयास किया। पूंडरी स्थित डीएवी पद्ब्रिलक स्कूल के विद्यार्थियों ने सामुहिक योगाञ्जयास किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जवाहर नवोदय विद्यालय तितरम का समूह गान, हिंदू कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय का गिद्धा, इंडस पद्ब्रिलक स्कूल की नृत्यावली, राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय की छात्रा का हरियाणवी समूह नृत्य, डीएवी पुलिस पद्ब्रिलक स्कूल का भंगड़ा तथा सुपाश्र्व जैन बाल सदन स्कूल की नृत्यावली प्रस्तुत की गई। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यालयों के सभी टीमों को सक्वमानित किया। इसके उपरांत 18 विभागों की उन्नति को प्रदर्शित करती भव्य झांकियां निकाली गई, जिनमें कैथल सहकारी चीनी मिल को प्रथम, कृषि विभाग को द्वितीय तथा हरियाणा परिवहन विभाग की झांकी को तृतीय पुरस्कार से सक्वमानित किया गया। उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टï कार्य करने वाले 67 महानुभावों को भी सक्वमानित किया। उपायुञ्चत धर्मवीर सिंह ने महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन को स्मृति चिन्ह भेंट कर सक्वमानित किया।
इस मौके पर उपायुञ्चत की धर्मपत्नी सुनीता, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, अतिरिञ्चत उपायुञ्चत सतबीर सिंह कुंडु, उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर, नगराधीश विजेंद्र हुड्डïा, पुलिस उपाधीक्षक तरूण सैनी, कृष्ण कुमार, भाजपा के जिला अध्यक्ष अशोक गुर्जर ढांड, श्याम सुंदर बंसल, मार्किट कमेटी के चेयरमैन राजपाल तंवर, शैली मुंजाल, संजय भारद्वाज, रामपाल राणा, जिला परिषद के उपाध्यक्ष मनीष कठवाड, वीरेंद्र छौत, जन स्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता देवीलाल, जिला राजस्व अधिकारी सुरेश कुमार, तहसीलदार छोटू राम, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह, सिविल सर्जन डा. एसके नैन, जिला शिक्षा अधिकारी जोगिंद्र हुड्डïा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही, कृषि उपनिदेशक डा. पवन शर्मा, डीआईओ दीपक खुराना, डा.पूनम वालिया, सीडीआई जसबीर सिंह, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के सदस्य गोपाल सैनी के अलावा विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी व सांस्कृतिक टीमों के प्रभारी मौजूद रहे।
फोटो- 7, 9

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here