');}

अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए।

कैथल, 9 अगस्त (कृष्ण गर्ग)
जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय नई पुलिस लाईन में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के लिए अधिकारियों की बैठक बुलाई। इस बैठक में कैथल की एसडीएम  कमलप्रीत कौर तथा नगराधीश विजेंद्र हुड्डा ने सभी विभागों के अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए।
एसडीएम  कमलप्रीत कौर ने कहा कि पुलिस लाईन मैदान को समतल करने के लिए उपनिदेशक कृषि विशेष कदम उठाएंगे तथा इस मैदान में खड़ी घास की कटाई की जाएगी। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता पुलिस लाईन मैदान में बैरिकेटिंग की व्यवस्था करवाएंगे। नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी सभी शहीद स्मारकों की सफाई के साथ-साथ नगर के सभी चौक व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सजावट का विशेष प्रबंध करेंगे। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्यातिथि हरियाणा के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहुंचने से पूर्व शहीद स्मारकों पर पूष्प अर्पित करने के लिए तथा शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए जाएंगे। इन सभी मार्गों की साफ-सफाई की तरफ विशेष ध्यान दिया जाए। समेकित बाल विकास परियोजना की कार्यक्रम अधिकारी इस राष्ट्रीय पर्व पर मंच के सामने रंगोली तैयार करवाएंगी। मुख्य मंच पर फूलों की सजावट का काम जिला उद्यान अधिकारी द्वारा करवाया जाएगा।
नगराधीश विजेंद्र हुड्डा ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विभिन्न मार्गों पर स्वागत द्वार बनाए जाएंगे। ये स्वागत द्वार मार्किट कमेटी, पंचायत समिति, नगर परिषद तथा शुगर मिल द्वारा उपमंडल अधिकारी नागरिक की सलाह अनुसार लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त भगत सिंह चौक, महेश चौक, पेहवा चौक, अंबेडकर चौक, कबूतर चौक, कमेटी चौक को विशेष रूप से नगर परिषद द्वारा सजाया-संवारा जाएगा। अतिविशिष्ट लोगों के लिए गुलदस्तों का प्रबंध कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद कैथल द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर सजावट के लिए गमलों का प्रबंध वन मंडल अधिकारी तथा कार्यकारी अभियंता उद्यान विभाग लोक निर्माण विभाग, एसडीओ हुडा कैथल द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पर्व के दिन यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सभी चौराहों पर यातायात व सुरक्षा के लिए आवश्यक प्रबंध पुलिस विभाग द्वारा किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त अलग से महिला पीसीआर महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी लगाई जानी सुनिश्चित करेंगे। समारोह के दिन तथा पूर्वाभ्यास के दिनों में माईक की व्यवस्था जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी कैथल द्वारा की जाएगी। रिहर्सल के दौरान योगाभ्यास व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए दरियां तथा अन्य व्यवस्था जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा करवाई जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम इस समारोह के दौरान बिना कोई समय गवाए अपनी-अपनी प्रस्तुति देंगे। देशभक्ति के कार्यक्रमों को इस दिन विशेष महत्व दिया जाएगा। नगराधीश ने कहा कि पुरस्कार वितरण के समय जिन-जिन लोगों को सम्मानित करवाया जाएगा, उन लोगों को व्यवस्थित ढंग से मंच पर आमंत्रित किया जाएगा। इस कार्य में अनुशासन को बनाए रखने के लिए कर्मचारियों की विशेषतौर से डियूटी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के बैठने की व्यवस्था जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारियों के साथ तालमेल करके की जाएगी।
इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही, कृषि उपनिदेशक डा. महावीर सिंह, जिला उद्यान अधिकारी डा. जगफूल सिंह, कार्यकारी अभियंता विनोद सरोहा, कुलदीप सिंह, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी विक्रम सिंह, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी सुरेश गुलशन, जिला नाजर सत्यदेव व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

You can leave a response, or trackback from your own site.

Leave a Reply